पढ़े क्या कहता है दिनांक 1 सितंबर 2020 का हिंदू पंचांग कैसा रहेगा आज का दिन आपके जीवन में 

पढ़े क्या कहता है दिनांक 1 सितंबर 2020 का हिंदू पंचांग कैसा रहेगा आज का दिन आपके जीवन में 

🌞~ * आज का हिन्दू पंचांग * ~ 🌞
* दिनांक 01 सितंबर 2020 *
* दिन – मंगलवार *
विक्रम संवत – 2077 (गुजरात – 2076) *
* संभावित संवत – 1942 *
* अयन – दक्षिणायन *
* ऋतु – अवसाद
* मास – भाद्रपद *
* पक्ष – शुक्ल *
* तिथि – चतुर्दशी सुबह 09:48 तक तत्पश्चात पूर्णिमा *
* नक्षत्र – धनिष्ठा शाम 04:38 तक तत्पश्चात शतभिषा *
* योग – अतिगंडन 01:05: तत्पश्चात सुकर्मा *
* राहुकाल – शाम 03:34 बजे से शाम 05:07 तक *
* सूर्योदय – 06: 23 *
* सूर्यास्त – 18: 53 *
(हर जिले के लिए समय मे अंतर हो सकता है)
* दिशाशूल – उत्तर दिशा में *
* व्रत त्योहार !!!! – अंनत चतुर्दशी, गणेश उत्सव समाप्त, व्रत पूर्णिमा, प्रोष्ठपदी पूर्णिमा, महाल श्राद्धम्भ, पूर्णिमा का श्राद्ध *
💥* विशेष – चतुर्दशी, पूर्णिमा, श्राद्ध और व्रत के दिन ब्रह्मचर्य पालन करे और तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवर्धन पुराण, ब्रह्म खंड: २०.२ ९ -३)) *
🌞* ~ हिन्दू पंचांग ~ *🌞

🌷* श्राद्ध के दिन * 🌷
🙏🏻* जिस दिन आप के घर में श्राद्ध हो उस दिन गीता का सातवें अध्याय का पाठ। पाठ करते समय जल भर के रखें। पाठ पूरा हो तो जल सूर्य भगवन को अर्घ्य दें और कहें की हमारे पितृ के लिए हम अर्पण करते हें। जिनके श्राद्ध है, उनके लिए आज का गीता पाठ अर्पण। *
🌞* ~ हिन्दू पंचांग ~ *🌞

🌷* श्राद्ध कर्म * 🌷
🌞* अगर पंडित से श्राद्ध नहीं पाते तो सूर्य नारायण के आगे अपने बगल को खोलकर (दोनों हाथ ऊपर करके) बोलें: *
🌞* “हे सूर्य नारायण! मेरे पिता (नाम), अमुक (नाम) का बेटा, अमुक! जाति (नाम), (अगर जाति, कुल, गोत्र नहीं याद तो ब्रह्म गोत्र बोल दे) को आप संतुष्ट / सुखी रखें। यह निमित्त मैं आपको अर्घ्य व भोजन प्रदान करता हूं। ऐसा करके आप सूर्य भगवान को अर्घ्य दें और भोग लगायें। *
🌞* ~ हिन्दू पंचांग ~ *🌞

🌷* तुलसी * 🌷
🌿* श्राद्ध और यज्ञ आदि कार्यों में तुलसी का एक पत्ता भी महान पुण्य देनेवाला है |
🌞* * [हिन्दू पंचांग ~ *🌞

🌷* श्राद्ध के लिए विशेष मंत्र 🌷
🙏* * “ह्रीं श्रीं क्लीं स्वधादेव्यै स्वाहा।” *
🌞* इस मंत्र का जप करके हाथ उठाकर सूर्य नारायण को पितृ की तृप्ति एवं सदगति के लिए प्रार्थना करें स्वधा ब्रह्माजी की मानस पुत्री हैं। इस मंत्र के जप से पितृ की तृप्ति अवश्य होती है और श्राद्ध में जो सिद्धी रह गए वे भी पूर्ण हो जाते है। *
🌞* ~ हिन्दू पंचांग ~ *🌞

🌷* श्राद्ध में करने योग्य * 🌷
🙏* श्राद्ध पक्ष में १ माला रोज द्वादश मंत्र “ते नमो भगवते वासुदेवाय” की करनी चाहिए और उस माला का फल नित्य अपने पितृ को अर्पण करना चाहिए। *
🙏 🙏श्राद्ध पक्ष २०२० की महत्वपूर्ण तिथियां
पूर्णिमा श्राद्ध- २ सितंबर २०२०
पंचमी श्राद्ध- 7 सितंबर 2020
एकादशी श्राद्ध- 13 सितंबर 2020
सर्वार्थ अमावस्या- 17 सितंबर 2020
पंचक

31 अगस्त मध्यरात्रि बाद 3.48 से 5 सितंबर मध्यरात्रि बाद 2.22 बजे तक

28 सितंबर 09:41 पूर्वाह्न से 3 अक्टूबर 08:51 बजे तक

एकादशी

एकादशी – 13 सितंबर 2020

पद्मिनी एकादशी – 27 सितंबर 2020

परम एकादशी – 13 अक्टूबर 2020

पापांकुशा एकादशी – 27 अक्टूबर 2020

प्रदोष

रविवार, 30 अगस्त प्रदोष व्रत (शुक्ल)

15 सितंबर (मंगलवार) भौम प्रदोष व्रत (कृष्ण)

29 सितंबर (मंगलवार) भौम प्रदोष व्रत (शुक्ल)

14 अतिक्रमण (बुधवार) प्रदोष व्रत (कृष्ण)

28 एक्टट (बुधवार) प्रदोष व्रत (शुक्ल)

अमावस्या
गुरुवार, 17 सितंबर अश्विन अमावस्या
शुक्रवार, 16 अक्टूबर को अमावस्या (अधिक)

पूर्णिमा

बुधवार, 02 सितंबर भाद्रपद पूर्णिमा व्रत
गुरुवार, 01 अक्टूबर आश्विन पूर्णिमा व्रत (अधिक)
शनिवार, 31 अक्टूबर अश्विन पूर्णिमा व्रत
मेष – पॉजिटिव- समय भाग्य वर्धक है। महत्वपूर्ण लोगों के साथ संपर्क बनेंगे जो आगे चलकर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। आप खुद को ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। घर की सुख-सुविधाओं संबंधी कार्यों में भी आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा।
नेगेटिव- परंतु काम की अधिकता की वजह से कभी-कभी आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है। जिसका असर घर की व्यवस्था पर भी पड़ेगा। किसी भी प्रकार के स्थान परिवर्तन संबंधी गतिविधियों को लेकर तनाव रह सकता है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में बेहतरीन परिणाम हासिल करने के लिए आप भरसक प्रयत्न करेंगे और उनका लाभ भी आपको अवश्य ही मिलेगा। आप अपने व्यवसाय को लेकर कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे जो एकदम सही साबित होंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। जिसका असर घर परिवार की सुख-शांति को भी बनाए रखेगा।
स्वास्थ्य- थकान व तनाव की वजह से शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती हैं। समय-समय पर आराम भी लेने की आवश्यकता है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए कुछ रचनात्मक गतिविधियों में भी रुचि लेंगे। तथा अपनी जीवन शैली को भी और अधिक उन्नत करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। इस समय आर्थिक स्थिति भी बेहतरीन बनी हुई है। कुल मिलाकर समय लाभकारी है।
नेगेटिव- विवाहित व्यक्तियों का ससुराल पक्ष से किसी प्रकार का मतभेद होने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए धैर्य और संयम बनाकर रखना आवश्यक है। घर के बड़े बुजुर्गों का स्वास्थ्य परेशानी का कारण बनेगा। इस प्रकार की छोटी-छोटी समस्याएं आपके लिए तनाव का कारण बन सकते हैं।
व्यवसाय- कुछ व्यक्तिगत समस्याओं की वजह से व्यवसाय पर अधिक ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे। परंतु फिर भी मेहनत और समय निकालकर आप अपने रुके हुए कार्यों को पूरा करने में समर्थ रहेंगे। नौकरी में फाइलें तथा पेपर वर्क को पूरा करने में ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- समय के अभाव के कारण पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ अधिक समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे। परंतु घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मसालेदार खानपान से परहेज करें। मुंह में छाले जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- आज धार्मिक आयोजन संबंधी कार्य में व्यस्तता बनी रहेगी। और समान विचारधारा वाले किसी व्यक्ति से संपर्क बनना आपके लिए प्रसन्नता दायक रहेगा। तथा जीवन स्तर को सुधारने के लिए सिद्धांतवादी तथा व्यापक दृष्टिकोण रखेंगे।
नेगेटिव- बच्चों के कैरियर और विवाह को लेकर चिंता रहेगी। घर की विलासिता संबंधी चीजों की खरीदारी में खर्चा होगा। जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। किसी महत्वपूर्ण वस्तु के खोने या चोरी होने की भी आशंका लग रही है।
व्यवसाय- आज कामकाज का अत्यधिक बोझ रहेगा। परंतु अधिकतर काम समय पर निपट भी जाएंगे। कहीं से कोई रुका हुआ या अटका हुआ रुपया मिलने से राहत मिलेगी। तथा व्यापार में लिए गए ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय फायदेमंद साबित होंगे।
लव- जीवनसाथी का भरपूर सहयोग रहेगा तथा अपने प्रिय जनों और पारिवारिक लोगों की देखरेख करना आपके मान-सम्मान को और अधिक बढ़ाएगा।
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम की वजह से कुछ सुस्ती और आलस हावी हो सकता है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

कर्क – पॉजिटिव- बुजुर्ग तथा वरिष्ठ व्यक्तियों का आशीर्वाद व सहयोग मिलेगा। कुछ पुराने खराब संबंधों में सुधार आएगा। धन संबंधी गतिविधियां सकारात्मक बनी रहेंगे। तथा आप अपने रचनात्मक तथा रुचि संबंधी कार्यों को भी सुचारू रूप से अंजाम दे पाएंगे।
नेगेटिव- संतान से संबंधित कार्यों में अधिक खर्चों की स्थिति रहेगी। भावुकता के आवेश में लोग आपका गलत फायदा उठा सकते हैं। अपने क्रोध व आवेश पर नियंत्रण रखें। दोपहर बाद मन में कुछ नकारात्मक विचार भी परेशान करेंगे।
व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में सिर्फ वर्तमान गतिविधियों पर ही ध्यान रखें क्योंकि किसी भी नई योजना या प्लानिंग पर काम करना नुकसानदेह रहेगा। व्यवसायिक दृष्टि से ग्रह स्थितियां अभी पक्ष में नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर अपने उच्चाधिकारियों का सहयोग बना रहेगा।
लव- जीवनसाथी का अनुशासित व्यवहार घर की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। यदि पति-पत्नी के आपसी संबंधों में कुछ टकराव हो सकता है।
स्वास्थ्य- पैरों में दर्द या सूजन जैसी समस्या रहेगी। अत्यधिक काम के बीच आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह – पॉजिटिव- आज दिन की शुरुआत संतोषजनक कार्यों से होगी। मित्रों या सहयोगियों से फोन पर ही कोई महत्वपूर्ण वार्तालाप फायदेमंद साबित होगी। आप अपने आत्मविश्वास तथा भरपूर ऊर्जा द्वारा अपने कार्यों को उचित अंजाम देंगे।
नेगेटिव- परंतु दिन के दूसरे पक्ष में सावधान रहने की आवश्यकता है। अचानक कोई मुसीबत आपके सामने खड़ी हो सकती है, तथा व्यर्थ के कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। कभी-कभी आपका अति आत्मविश्वास व अहम आपके बनते कार्यों में रुकावट डाल सकता है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में काम का दबाव रहने की वजह से तनाव महसूस करेंगे। परंतु जल्दी ही इन समस्याओं का निवारण भी हो जाएगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े व्यवसाय में फायदेमंद अनुबंध प्राप्त होंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए भी पदोन्नति के अवसर बन रहे हैं।
लव- वैवाहिक संबंधों में गलतफहमी को लेकर कुछ तकरार उत्पन्न हो सकती हैं। व्यर्थ के प्रेम संबंधों से दूरियां ही बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक तनाव से अपना बचाव करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – पॉजिटिव- दिन की शुरुआत किसी सुखद घटना से होगी। आर्थिक मामलों में जीत हासिल होगी। तथा कार्य योजनाएं भी सफल रहेंगी। कोई जमीन संबंधी रुका हुआ मामला भी हल होने से परिवार में सुकून रहेगा।
नेगेटिव- आय साधन तो बढ़ेंगे परंतु साथ ही खर्चों की अधिकता रहने के कारण कुछ तनाव महसूस करेंगे। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके कार्यों में विघ्न डालने की कोशिश भी करेंगे। इसलिए ऐसे लोगों से संपर्क ना बनाकर रखें। जीवन में किसी प्रकार के अधूरेपन का एहसास रह सकता है
व्यवसाय- प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में बहुत अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है। कागजी कार्यवाही में किसी प्रकार का धोखा होने की आशंका लग रही है। नजदीकी लोगों की अपेक्षा किसी अनजान व्यक्ति से सहायता मिलना आपको आश्चर्य चकित करेगा।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। परंतु प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का शक उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- वक्त के अनुरूप अपने आपको ढ़ालना आवश्यक है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

तुला – पॉजिटिव- समय शांति दायक व धनदायक चल रहा है। घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कामयाब रहेगी विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा व अनुसंधान मे उचित परिणाम हासिल होंगे। तथा जीवन बहुत ही सहज व सरल प्रतीत होगा।
नेगेटिव- किसी प्रकार की भी यात्रा को स्थगित रखना उचित है इससे समय व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। घर के किसी नजदीकी सदस्य के वैवाहिक संबंधों में अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न होने से तनाव रहेगा।
व्यवसाय- आज व्यवसाय में बहुत अधिक व्यस्तता रहेगी। परंतु आपकी मेहनत के परिणाम भी बहुत ही उत्तम प्राप्त होंगे। दिन के दूसरे पक्ष में व्यापार संबंधी कोई दिक्कत आ सकती है परंतु आप अपनी सूझबूझ द्वारा उसे हल करने में सक्षम रहेंगे।
लव- पारिवारिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों में सामंजस्य बनाकर रखना घर के माहौल को सुखमय बनाकर रखेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से छाती में भारीपन महसूस हो सकता है। अपनी दिनचर्या संयमित बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिक – पॉजिटिव- आपका आत्मविश्वास नई उम्मीदों व आशाओं को जागृत करेगा। किसी भी विपरीत परिस्थिति का समाधान पाने में आप सक्षम रहेंगे। घर में किसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन संबंधी योजनाएं बनेंगी। विरोधियों के ऊपर आपका वर्चस्व बना रहेगा।
नेगेटिव- परंतु दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप करने से दूर रहें। क्योंकि किसी प्रकार का वाद-विवाद व लड़ाई-झगड़ा होने के आसार बन रहे हैं। अत्यधिक क्रोध व कटु वाणी पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छी तरह सोच विचार कर लें। क्योंकि एक गलत निर्णय आपके लाभ को हानि में तब्दील कर सकता है। साथ ही लाटरी, शेयर्स आदि जैसे कार्यों में अपना पैसा ना लगाएं।
लव- पति-पत्नी के संबंध ठीक रहेंगे। परंतु युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने अध्ययन व कैरियर के साथ कोई समझौता ना करें।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर या चोट लगने जैसी स्थितियां बन रही है। अपने आवेग व क्रोध पर नियंत्रण रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

धनु – पॉजिटिव- आज समान विचारधारा के लोगों से मेल मिलाप आपके अंदर एक नई ऊर्जा प्रवाहित करेगा। खेलकूद से जुड़े विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सुअवसर प्राप्त होंगे। घर के बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर का वातावरण सुखमय बना रहेगा।
नेगेटिव- आर्थिक स्थितियों में कुछ उठापटक रहने से परेशान रहेंगे। घर परिवार के माहौल में भी नकारात्मक ऊर्जा महसूस हो सकती है। आध्यात्मिक गतिविधियों में बहुत अधिक रुझान आने की वजह से व्यक्तिगत कार्य समय पर पूरे नहीं हो पाएंगे।
व्यवसाय- व्यवसाय में भाग्य तथा ग्रह गोचर आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। पूरी तरह से अपने कार्यों के प्रति समर्पित रहे। आपकी बौद्धिक क्षमता व कार्यप्रणाली निश्चित ही सफलता प्रदान करेगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए भी कार्यालय का माहौल उत्तम बना रहेगा।
लव- पारिवारिक जीवन में किसी प्रकार की गलतफहमी की वजह से नोकझोंक हो सकती हैं। गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से समस्याओं को सुलझाएं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ संबंधी चल रही समस्या से राहत मिलेगी। तथा आप अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव- आज समय मिश्रित फलदायक है। परंतु दिन की शुरुआत अच्छी होगी। इसलिए अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें और उन पर तुरंत काम शुरू कर दें। लक्ष्य प्राप्ति में भाइयों का भी बखूबी सहयोग प्राप्त होगा। ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रुचि बनेगी।
नेगेटिव- समय के दूसरे पक्ष में ऐसा महसूस होगा कि जैसे स्थितियां आपके हाथ से निकलती जा रही हैं। परंतु धैर्य और संयम से आप समस्या को काबू में कर लेंगे। घर-परिवार के कार्य मं् अत्यधिक व्यस्तता के कारण स्वयं पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे।
व्यवसाय- काम संबंधी मामलों में कुछ बदलाव होंगे जिसे आप बहुत ही समझदारी से सुलझाएंगे। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान देना व उन पर काम शुरू करना आपको अपने लक्ष्य के निकट ले जाएगा।
लव- पति-पत्नी के बीच रोमांटिक संबंध रहेंगे। मित्रों से मेल मुलाकात तनाव भरे दिन से राहत प्रदान करेगी।
स्वास्थ्य- गले में किसी प्रकार का इन्फेक्शन व खांसी जुकाम रह सकता है। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

कुंभ – पॉजिटिव- आज चंद्रमा का आपकी राशि में भ्रमण आपके लाभ के द्वार खोल रहा है। सिर्फ अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। आप अपनी योग्यता व काबिलियत के बल पर घर में, समाज में सम्मानित स्थान प्राप्त करेंगे। विद्यार्थियों को भी आशा के अनुरूप परिणाम मिलने से सुकून प्राप्त होगा।
नेगेटिव- परंतु जल्दबाजी व भावुकता में कोई निर्णय ना ले। किसी प्रिय जन द्वारा कोई अशुभ समाचार प्राप्त होने से मन में उदासी भी रहेगी। दोस्तों या रिश्तेदारों का आपके कार्यों में मीन-मेख निकालना आपसी संबंधों में कुछ दूरी ला सकता है।
व्यवसाय- व्यावसायिक गतिविधियां कुछ धीमी रहेंगी। परंतु आपको जमकर मेहनत करना आपकी व्यवसायिक गतिविधियों को मजबूत बना देगा। नौकरी पेशा व्यक्तियों की तरक्की दायक यात्रा संपन्न हो सकती है।
लव- घर की व्यवस्था को लेकर पति-पत्नी के बीच में कुछ मतभेद रह सकते हैं। अगर समय पर इन्हें सुधारा ना गया तो तो दिक्कत बढ़ सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- दोपहर बाद परिस्थितियां आपके लिए पूर्णतः अनुकूल रहेंगी। किसी शुभचिंतक की मदद आपके लिए उम्मीद की किरण लेकर आएगी। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के उचित फल प्राप्त होंगे तथा युवा वर्ग भी अपने भविष्य को लेकर ज्यादा सक्रिय और गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु दिन की शुरुआत कुछ कष्टदायक है इसलिए धैर्य व संयम से काम ले। वाहन या किसी महंगे इलेक्ट्रिक उपकरण के खराब होने से बड़ा खर्चा सामने आ सकता है। किसी के साथ बातचीत करते समय भी बहुत अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां में सुधार आएगा। आपका काम करने का जुनून आपको महत्वपूर्ण उपलब्धियां भी हासिल करवाएगा। इंश्योरेंस व कमीशन संबंधी व्यवसाय करने वाले लोग अधिक सफल रहेंगे। आर्थिक स्थितियों में सुधार आएगा परंतु धीमी गति से।
लव- वैवाहिक जीवन तथा प्रेम संबंध दोनों ही सौहार्दपूर्ण रहेंगे। तथा भावनात्मक नजदीकियां भी आएंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अपने विचारों को सकारात्मक बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 15 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 6 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति आकर्षक, विनोदी, कलाप्रेमी होते हैं। आपमें गजब का आत्मविश्वास है। इसी आत्मविश्वास के कारण आप किसी भी परिस्थिति में डगमगाते नहीं है। आपको सुगंध का शौक होगा। आप अपनी महत्वाकांक्षा के प्रति गंभीर होते हैं। 6 मूलांक शुक्र ग्रह द्वारा संचालित होता है। अत: शुक्र से प्रभावित बुराई भी आपमें पाई जा सकती है। जैसे स्त्री जाति के प्रति आपमें सहज झुकाव होगा। अगर आप स्त्री हैं तो पुरूषों के प्रति आपकी दिलचस्पी होगी। लेकिन आप दिल के बुरे नहीं है।

शुभ दिनांक : 6, 15, 24

शुभ अंक : 6, 15, 24, 33, 42, 51, 69, 78

शुभ वर्ष : 2022, 2026

ईष्टदेव : मां सरस्वती, महालक्ष्मी

शुभ रंग : क्रीम, सफेद, लाल, बैंगनी

कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन संबंधी मामलों के लिए निष्पादन होता है। जो छात्र सीए की परीक्षा देंगे उनके लिए शुभ रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में भी सफलता मिलेगी। विवाह के योग भी बनेंगे। महिला पक्ष का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी।

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने परिश्रम के बल पर उन्नति के पात्र होंगे। पीछे की परीक्षाओं में भी सफलता मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में मिली जुली स्थिति रहेगी। आर्थिक मामलों में समंलकर चलना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *